-->

css

Latest Technology Updates
Latest Technology Updates
Latest Jobs Updates
Latest Technology Updates
Latest Technology Updates
Professional Job Career
Latest Trending Jobs

Thursday, September 8, 2022

साईबर क्राईम से सुरक्षित कैसे रहें एवं साईबर क्राईम घटित हो जाने पर तत्‍काल की जाने वाली कार्यवाही की संंपूर्ण जानकारी

साईबर क्राईम से सुरक्षित कैसे रहें 

एवं  साईबर क्राईम घटित हो जाने पर 

तत्‍काल की जाने वाली कार्यवाही की 

संंपूर्ण जानकारी 


आनलाईन साईबर क्राईम से संबंधित 

            सच्‍ची घटना

मेरे एक रिश्‍तेदार हैं जो की नेट बैंकिंग का इस्‍तेमाल प्राय: विगत 05 वर्षो से कर रहे हैं । उन्‍होनें एस बी आई  बैंक के क्रेडिट कार्ड का ईस्‍तेमाल 02 वर्ष पहले एयर लाईन से टिकट बुक करने में किया था । जिसमें उन्‍हें छूट मिली थी । उसके उपरांत पिछले वर्ष उनको एस-बी-आई बैंक के क्रेडिट कार्ड की आवश्‍यकता नहीं होने के फलस्‍वरूप उन्‍होंने एस बी आई बैंक के क्रेडिट कार्ड को बंद कराने हेतु अपनी बैंक एस बी आई की शाखा में संपर्क किया तथा आवेदन दिया ।
कुछ महीनों बाद उनके एस बी आई बैंक के खाते से राशि 4500  रूपये की राशि बैंक द्वारा एस बी आई बैंक के क्रेडिट कार्ड की फीस वार्षिक फीस के आधार पर काट ली गई, जब उन्‍हें ज्ञात हुआ और वे बैंक पहुचें तथा लिखित में कंपलेंट की । बैंक द्वारा उन्‍हें दूसरी एस बी आई की शाखा में भेजा गया ,जो की क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी दे सके जब वे वहां गए तो उन्‍हें कोई संतोष जनक उत्‍तर नहीं मिला तथा उन्‍होंने राशि वापस दिलाने के लिए कहा तो जबाब मिला राशि वापस नहीं होगी, अब आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग इस साल कर लें । तब उन्‍होंने कहा मुझे कार्ड की आवश्‍यकता नहीं है आप तो कार्ड को बंद कर दें नहीं तो हर साल मुझे राशि देनी होगी । तब उन्‍होने 02 दिनों में कार्ड बंद हो जाएगा ऐसा कहा ।इस घटना के कुछ महीनों के पश्‍चात मेरे रिश्‍तेदार एक दिन दोपहर को आफिस में थे । उनके मन मे विचार आया की क्‍यों न एस बी आई बैंक के क्रेडिट कार्ड का स्‍टेटस पता कर लिया जाये बंद हुआ कि नहीं ।

तब उन्‍होंने इंटरनेट से एस बी आई बैंक का ट्रोल फ्री 

नं प्राप्‍त किया तथा  फिर  काल
 लगाया । कार्ड नं बताकर स्‍टेटस पता करना चाहा । फिर जो हुआ वह घटना उनकों एक सीख दे गयी । वास्‍तव में उनका कार्ड ब्‍लाक हो चुका था परंतु उनकों उत्‍तर मिला की आपका कार्ड ट्रेस नहीं हो रहा है आप एक ट्रांसेक्‍शन करें तथा क्‍या आप आनलाईन अकांउंट उपयोग करते हों तो एक लिंक भेजी जा रही है उस पर आप 05 रू का आनलाईन पेमेंट नेट बैंकिग से कर दें ।
मेरे रिश्‍तेदार उनकी बातों में आ गए । फिर 05 रू आनलाईन ट्रासफर कर दिया। तब उन्‍होंने किसी ओर के मोबाईल फोन का नं मांगा मेरे रिश्‍तेदार बातों में आ गए । तब दूसरे मोबाईल नं पर एक ओ टी पी आया तथा एक लिंक आई फिर जैसे ही लिंक पर क्‍लिक  किया गया । 02 मिनट मे एक मैसेज उनके बैंक के रजिस्टर्ड नंबर पर आया की आपके अकाउंट से ५०००० रुपये का लेन देन किया गया है फिर दूसरा मैसेज आया की आपके अकाउंट से २५००० रुपये कट गए है, फिर २ मिनट बाद उनको फ़ोन आया एस बी आई बैंक ट्रोल फ्री नं से की आप के अकाउंट से पैसे कट गए हैं तब मेरे रिश्‍तेदार ने उनको बोला की मैंने पैसे नहीं भेजे और मेरे अकाउंट से फ्रॉड हुआ है कृपया यह लेन देन रोक दें  तब उनको बोला गया की पैसे कट गए हैं, अब आप जल्दी से एस बी आई बैंक के नंबर १९५० पर काल लगा कर कंप्लेंट कर दें ।

मेरे रिश्‍तेदार बहुत सालों से इन्टरनेट बैंकिंग का 
उपयोग कर रहे थे पर ऐसा पहली  बार उनके साथ हुआ था । मेरे रिश्‍तेदार को पता चल गया था की कंप्लेंट तो करना है, उनको विश्वास था की पैसे वापस आ जायेंगे फिर क्या था उन्होंने अपना दिमाग लगाया और इन्टरनेट पर गूगल पर और यू टुयूब पर फटाफट सर्च किया, साइबर क्राइम की कंप्लेंट और पैसे वापस कैसे प्राप्त करने के बारे में अब कंप्लेंट तो करनी है परन्तु शाम को ५ बजे कैसे क्योंकि कंप्लेंट मे बहुत सी डिटेल्स फिल करनी होती हैं ।

जैसे अकाउंट स्टेटमेंट जिससे लास्ट ट्रांसएक्शन का डिटेल मिल जाये लास्ट ट्रांसएक्शन का डिटेल के लिए मेरे रिश्‍तेदार ने इन्टरनेट बैंकिंग से  लॉग 
इन करने पर पाया की लॉग इन और पासवर्ड बदल दिया गया था, तब उन्होंने दिमाग लगाया की एटीएम से जानकारी मिलेगी परन्तु एटीएम पर केवल अमाउंट दिखाई दिया लास्ट ट्रांसएक्शन का डिटेल नहीं तब मेरे रिश्‍तेदार ने फटाफट अपने पास की बैंक से डिटेल लिया जाना उचित समझा क्योंकि उनकी बैंक ब्रांच बहुत दूर थी ।
फटाफट डिटेल मिल गयी तब उन्होंने जल्दी से एक नंबर पर बात की जो उन्होंने इन्टरनेट पर गूगल से साईबर फ्राड कंपलेंट सर्च कर के प्राप्त किया था ।
उनको अच्छा रेस्पोंस मिला तथा व्हाटसप एप्‍प  नंबर पर कम्पलीट डिटेल्स भेज दी गयी । तब
मेरे रिश्‍तेदार ने  ईमेल करने का निर्णय लिया 
जो की बहुत ही बढ़िया कदम था
अब उनको साइबर सेल मे लिखित कंप्लेंट करने को कहा गया था । परतु मेरे रिश्‍तेदार को पता था की उनका बैंक अकाउंट का लॉग इन और पासवर्ड हैक हो गया है , और बैंक जाकर अकाउंट को टेम्पररी 
ब्लाक करवाना जरूरी है ।
तब वे अगला दिन बैंक गए और एप्लीकेशन देकर 

अकाउंट और एटीएम ब्लाक करवा दिया ।
बैंक के कर्मचारी ने बोला की साइबर सेल में कंप्लेंट 
कर रिसीप्ट के साथ एप्लीकेशन जमा करें । तब मेरे रिश्‍तेदार तुरंत साइबर सेल गए और कंप्लेंट कर दी रिसीप्ट लाकर बैंक मे भी एप्लीकेशन जमा कर दी । मेरे रिश्‍तेदार को साइबर फ्रॉड के बारे मे बहुत जानकारी हो गयी थी । ऑनलाइन एक वेबसाइट पर भी उनको मदद मिल रही थी ।
जो की सेंट्रल गवर्मेंट की वेबसाइट थी जिस पर 

उनको ११०० रूपये  मे रजिस्ट्रेशन  करवाना था 

परन्तु अब उनको विश्वाश नहीं था की कुछ फायदा 
होगा ।

अब बैंक मे जाकर कुछ फॉर्म फिल करना था जो कर दिया गया ।उसके बाद लगातार साइबर सेल से संपर्क किया गया ।
साइबर सेल मे जो कर्मचारी इस केस को हैंडल कर रहे थे।उनसे संपर्क किया गया, पता चला की आपका अकाउंट हैक करके उस अमाउंट का गोल्ड ख़रीदा जा रहा है ।  

मेरे रिश्‍तेदार की मेहनत रंग लाई परन्तु अभी कन्फर्म नहीं था की फ्रॉड करने वाले  ट्रेस होंगे या नहीं । अब वेट एंड वाच ही आप्शन था ।

मेरे रिश्‍तेदार की ख़ुशी का ठीकाना लगाना मुश्किल था जब ०७ दिन के बाद रूपये वापस अकाउंट में आ गए ।

उन्होंने पैसे ट्रान्सफर करने चाहे पर अभी 
वे ट्रान्सफर नहीं कर पाए बैंक और साइबर सेल जाकर बात की तो पता चला अभी डमी अमाउंट आया है १ या २ दिन मे अमाउंट आ जायेगा ।
वही हुआ अमाउंट आ गया और उन्होंने उपयोग भी 
कर लिया ।
इस तरह उन्होंने समझदारी से काम लिया और 
अमाउंट वापस पाया ।

Steps Immediately Taken and Where To Complaint About Cyber Fraud

साईबर क्राईम से सुरक्षित कैसे रहें एवं तत्‍काल की जाने वाली कार्यवाही से संबंधित विडीयो

 

अब मे आपको सारांश मे वह कार्य बताऊंगा जो 

आपको तुरंत करना चाहिए 

जब आपके साथ किसी भी तरह का साईबर फ्रॉड हो ।

सभी महत्‍वपूर्ण ई मेल आई डी की लिस्‍ट मेरे 

द्वारा इस लेख के अंत में प्रस्‍तुत कर दी जाएगी 

। आप आवश्‍यकता अनुसार अपने राज्‍य /

जिले की ई मेल आई डी की लिस्‍ट गूगल पर 

सर्च करके भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

1 - सर्वेप्रथम जब भी आपके साथ फ्रॉड हो आपको 

तुरंत बिना देर किए आपके जिले की साईबर सेल या फिर आपके राज्‍य की साईबर सेल से संपर्क स्‍थापित करना चाहिए । आपके राज्‍य की साईबर सेल का व्‍हाटसएप मोबाईल नंबर या जिले की साईबर सेल का मोबाईल नम्‍बर आपको गूगल पर सर्च करके मिल जाएगा ।

साईबर सेल का व्‍हाटसएप मोबाईल नंबर पर तुरंत 

आपको अपनी सारी जानकारी मेसेज करनी है जैसे कि आपके साथ किस तरह से फ्रॉड हुआ आपको अपनी लास्‍ट ट्रांसेक्‍शन की डिटेल देनी होगी जिसमें ट्रांसेक्‍शन आई डी या बैंक अकाउंट नम्‍बर हो जिसमें पैसे ट्रांसर्फर हुए हों ।

मैसेज करने के बाद आपको साईबर सेल के नम्‍बर 

पर मोबाईल से बात करनी है और आपने साथ घटित

घटना का संपूर्ण विवरण देना है ।

उसके बाद आपको साइर्बर सेल की बेबसाईड पर जाकर अपनी कंपलेंट आनलाईन दर्ज करनी है । कंपलेंट आनलाईन दर्ज हो जाने पर आपको रिपोर्ट मिलेगी जिसका प्रिंट आउट अपने पास संभाल कर रखना है । रिपोर्ट में आपको एक नई कंपलेंट आई डी या नं मिलेगा जिसके जरिये आप भविष्‍य में अपनी कंपलेंट पर की गई कार्यवाही का विस्‍तृत विवरण आनलाईन देख सकते हैं ।

आपको आर बी आई की बेवसाईट पर जाना है और वहां पर  महत्‍वपूर्ण अधिकारीयों की ई मेल आई डी पर मेल करना है ।

आप गूगल पर सर्च करके भी ई मेल आई प्राप्‍त कर 

सकते हैं  और फिर आपको 

बैंक जिस मे आपका खाता है उसकी बेवसाईट पर जाना है और यदि कंपलेंट फार्म उपलब्‍ध हो तो आनलाईन भरना है ।

आप जहां भी केपलेंट करेंगे वहां से आपको एक 

आई डी या नम्‍बर मिलेगा उसे संभाल कर रखना है जो भविष्‍य में आपको कंपलेंट स्‍टेटस देखने के काम 

आएगा ।

- आप आनलाईन कंपलेंट कर चुके हैं परंतु आपको अपने जिले के या राज्‍य के साईबर सेल 

अतिशीघ्र पहुंचना होगा । तथा आपको आपने साथ 

संपूर्ण जानकारी जैसे  की बैंक का लास्‍ट स्‍टेटमेंट जिसमें आई डी दर्ज हो की फोटो कापी तथा अपने आधार कार्ड की कापी तथा एक एप्‍लीकेशन साईबर सेल के प्रबंधक के नाम लि‍खनी होगी और उसके साथ सभी फोटो कापी संलग्‍न करनी होगी।

आप अपने द्वारा की गई कंपलेंट की रिसिप्‍ट जरूर 

लें जिसमें सील एवं साईन हों।

आपकी कंपलेंट को एक नम्‍बर दे दिया जाएगा और 

उसी नम्‍बर से कंपलेंट पर की गई सारी कार्यवाही का आपको पता चलता रहेगा ।

-  अब बारी है बैंक जाने की आपको अतिशीघ्र अपनी बैंक अर्थात जिस शाखा 

में आपका खाता है उसमें जाना होगा । आपको एक आवेदन बैंक प्रबंधक के नाम लिखना होगा जिसमें फ्राड का सारा विवरण हेाना चाहिए तथा उसके साथ 

आपको साईबर सेल में दी गई कंपलेंट की रिसीप्‍ट की फोटो कापी लगाना है। बैंक वाले आपसे उसी समय या 01 से 02 दिन बाद एक फार्म भरवाऐंगे जो की साईबर फ्राड का हेाता है उसको भरने के बाद बैंक अपनी कार्यवाही प्रारंभ करता है।

-  फिर आपको यदि वकील करना हो तो 

सेंट्रल गर्वन्‍मेंट, भारत सरकार ने साईबर फ्राड हो जाने पर लोगो की मदद के लिए एक आनलाईन सुविधा प्रारंभ की है जिस पर आपको आनलाईन कंपलेंट करना है। सभी दस्‍तावेज संल्‍गन स्‍कैन करके अटैच कर देना है। यहां पर भी आपकी कंपलेंट को एक नम्‍बर दे दिया जाएगा और उसी नम्‍बर से कंपलेंट  पर की गई सारी कार्यवाही का आपको पता चलता रहेगा । आपके मोबाईल नम्‍बर पर काल आएगा और आपको संपूर्ण डिटेल बताने के उपरांत अगर वकील की आवश्‍यकता होती है जो कि आपकी मदद करता है पैसे वापस दिलाने में बैंक एवं आईबर सेल से कम्‍युनिकेट करने के उपरांत ।

-    अब आपको साईबर सेल से कम्‍युनिकेट करते 

रहना है जिससे आप को यह ज्ञात हो जाएगी कि साईबर सेल में एक विशिष्‍ट अधिकारी जो कि साईबर एक्‍सपर्ट है आप के केस को हेंडल कर रहा है । 

आप साईबर सेल जा कर आपनी कंपलेंट पर की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं । 

अंत में यह जानकारी देना चाहॅूगा की हम जो बैंक में 

रखते हैं उन पैसों का बीमा होता है तथा साईबर फ्राड हो जाने पर हमकों पैसा वापस मिल जाता है परंतु 

उसमें कुछ कंडिशन हेाती हैं :

जैसे यदि बैंक को  लगता है कि फ्राड बैंक की गलती से या ए टी एम क्‍लोन हो जाने से या फिर कोई ऐसी स्थिती जिसमें ग्राहक की काई गलती न हो तो पैसे वापस आ जाते हैं।

यदि आपको लगता है कि बैंक ने उचित कार्यवाही 

नहीं की तो आप 21 दिनो के उपरांत उस बैंक के विरूद्व आर बी आई में भी कंपलेंट दर्ज कर सकते हैं ।

आपको बहुत तरीकों से अपने आप को 

बचाना होगा जैसे,  किसी भी व्‍यक्ति को किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी न देना ओ.टी.पी नहीं बताना पिन नहीं शेयर करना किसी लिंक पर  क्लिक नहीं करना इत्‍यादि ।

मुझे आर बी आई की तरफ से एक महत्‍वपूर्ण 

दस्‍तावेज  प्राप्‍त हुआ है जो कि आशा करता हॅू कि आप सभी के लिए उपयोगी हेागा ।

How To be Cautious & Prevent Yourself from Cyber Fraud

आशा करता हॅू कि आप सुरक्षित रहें एवं आनलाईन ट्रांसेक्‍शन करते समय सावधानी रखें ताकि आपके साथ कोई अप्रिय घटना घटित न हो तथा आशा करता हॅू यह लेख सभी के लिए मददगार 

होगा ।

 मेरे रिश्‍तेदार द्वारा साईबर फ्राड के केस में किए गए महत्‍वपूर्ण ई मेल एवं मोबाईल नम्‍बर  की लिस्‍ट प्रास्‍तुत की जा रही  है ।

 Website Link : https://pgportal.gov.in/Status/ViewStatusClick

                https://cybercrime.gov.in  

   "https://cybervolunteer.mha.gov.in/webform/Volunteer_AuthoLogin.aspx

      https://www.onlinelegalindia.com/

Customer Care: 08069029400

                Cyber Cell

Madhya Pradesh (India) Bhopal Whats'App Contact 

9479990636

State - Madhya Pradesh     Help Line Num : 

1930

            Important E-mail  Id  :  

[email protected]

[email protected]

[email protected]

[email protected]

[email protected]

[email protected]

[email protected]

[email protected]

[email protected]

[email protected]

[email protected]